Featured Program
मौसम ख़बर 
खेती-किसानी हमेशा से ही मौसम पर निर्भर रही है। बारिश का हमेशा से एक चक्र रहा है जिसमें थोड़ा बहुत फेर-बदल तो प्रकृति करती रही है और किसान भी इन बदलावों से निपटना जानता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से जलवायु परिवर्तन के कारण बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को काफी परेशान किया है और ऐसे में सबसे बड़ी जरूरत है मौसम की सही और सटीक जानकारी। किसान को मौसम की जानकारी के साथ मौसम आधारित कृषि सलाह भी दी जाएगी, हमारे खास कार्यक्रम मौसम ख़बर में।
हैलो किसान
हफ्ते में पांच बार प्रसारित होने वाला हमारा कार्यक्रम ‘‘हैलो किसान‘‘ किसान और हमारे स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञांे के बीच सीधा संवाद होगा। कार्यक्रम में टोल फ्री नंबर के जरिए देशभर के किसान अपने प्रश्न पूछ सकेंगे और विशेषज्ञ इन सवालों के जवाब देंगे। कार्यक्रम की कोशिश आपकी समस्याओं का तत्काल हल देने की होगी। इसके अलावा कार्यक्रम में आप प्रगतिशील किसानों से भी मुलाकात कर सकेंगे। ये दो तरफा संवाद किसानों और कृषि वैज्ञानिकों के बीच पुल का काम करेगा।
खेत- खलिहान
आज खेत में क्या करें? क्या हैं कृषि में समसमायिक कार्य? कैसे लें अच्छी उपज? कैसे करें कीट नियंत्रण? इन्हीं सब प्रश्नों के उत्तर देगा हमारा कार्यक्रम ‘‘खेत-खलिहान‘‘।  सुबह-सुबह घर से निकलने से पहले ही आप खेत में होने वाले कार्यों की रूपरेखा जान सकेंगे और देश के विख्यात कृषि वैज्ञानिकों की राय के अनुसार आज के कृषि कार्य तय कर सकेंगे और सिर्फ वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि वो जिन्होंने कुछ हट कर किया है उनकी सफलता की गाथाएं भी जान सकेंगे।
मंडी ख़बर
किसान की मेहनत तभी सफल होती है जब उपज के सही दाम भी मिलें। और इसके लिए सबसे जरूरी है देश की विभिन्न मंडियों में मिल रहे जिन्सों के भाव की जानकारी। मंडी की जानकारी के साथ, जिन्सों के भाव क्या चल रहें हैं और आगे दामांे के क्या रहने की संभावना है, इन्हीं बातांे को किसानांे तक पहंुचाएगा हमारा कार्यक्रम मंडी ख़बर।
चौपाल चर्चा
ये कार्यक्रम ग्रामीण विकास से जुड़ी हर योजना की जानकारी दर्शकों तक पहंुचाने के साथ उनके क्रियान्वयन की स्थित भी बताएगा। सिर्फ इतना ही नहीं इन योजनाओं से संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ विशेषज्ञों से भी ग्रामीणों की मुलाकात कराएगा, जिससे विकास के रास्ते पर हर गांव बढ़ चले।
वाद-संवाद
किसान के मुद्दों पर बहस और एक राय जरूरी है और ऐसी ही प्रासंगिक चर्चा का कार्यक्रम होगा ‘‘वाद-संवाद‘‘। कार्यक्रम में आए मेहमान खेती-किसानी से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय तो बेबाकी से रखेंगे ही साथ ही इन मुद्दों के राजनीतिक सरोकार भी समझे जाएंगे।
किसान समाचार
हर रोज देश के कोने-कोने से खेती-किसानी से जुड़े समाचार हमारे कार्यक्रम ‘‘किसान समाचार‘‘ में दिखाएं जाएंगे। कुछ खेत, कुछ किसान की बातें होंगी, कुछ योजनाओं की जानकारी होगी। सिर्फ ख़बरें ही नहीं बल्कि उनका विश्लेषण भी इन खबरों का ही हिस्सा होगा।
विचार विमर्श
गांव-देहात से जुड़े मुद्दे और नीति से जुड़े सवाल, किसान की समस्याएं और उनके क्या हों सार्थक समाधान। खेती-किसानी से जुड़े हर मुद्दे पर होगी चर्चा। हमारे कार्यक्रम विचार-विमर्श में किसान, नीतिनिर्धारक, जन संगठन, प्रगतिशील किसान अपनी बात रखेंगे, चर्चा को दिशा देंगे…करेंगे विचार-विमर्श…






Visitors No -: 14577149